ये 10 सुपरफूड्स खाइए, नहीं पड़ेगी मल्टीविटामिन्स की जरूरत

ये 10 सुपरफूड्स खाइए, नहीं पड़ेगी मल्टीविटामिन्स की जरूरत

सेहतराग टीम

30 की उम्र के बाद अक्सर महिलाओं को कमजोरी महसूस होने लगती है। इस उम्र के बाद उनके शरीर को बहुत सारी कमियां झेलनी पड़ती हैं। खासतौर पर महिलाएं इस समस्या का शिकार इसलिए भी हो जाती हैं क्योंकि उन्हें अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालने के चक्कर में खुद का ध्यान नहीं रख पाती हैं। धीरे-धीरे उनमें कैल्शियम और आयरन की कमी होने लगती है। इसलिए अक्सर उन्हें मल्टीविटामिन्स लेने की जरूरत पड़ने लगती है लेकिन बहुत सी महिलाएं मल्टीविटामिन टेबलेट्स लेने से कतराती हैं। इसलिए आज हम इस समस्या का हल लेकर आए हैं। आज हम आपको ऐसे 10 फूड्स के बारे में बताएंगे जो शरीर के सभी पोषक तत्व कमी को दूर करेंगे और न ही आपको दवा लेने की जरूरत पड़ेगी। ये फूड्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करने के साथ स्किन को हेल्‍दी रखने, ब्रेस्‍ट कैंसर को दूर करने, प्रेग्‍नेंट होने और बाद में, मेनोपॉज के दौरान महिलाओं की हेल्‍दी और फिट रहने में मदद करते हैं।

पढ़ें- महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, PCOS का खतरा होगा कम

आइए जानिए इन सुपरफूड्स के बारे में (Best Multivitamin Foods for Women Hath in Hindi):

केले

कुछ महिलाएं हर सुबह नाश्ते के साथ 1 केला खाने का विकल्प चुन सकती हैं (हालांकि नाश्ते के लिए सिर्फ एक केला खाना एक बुरा विचार है)। क्‍योंकि भोजन के साथ पोटेशियम युक्त केले खाने से आपकी बॉडी को सोडियम के हाई लेवल को संभालने में मदद मिल सकती है। अपने ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है, अपने खाने के साथ पोटेशियम लेना।

बींस

बींस में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। बीन्स आपके हार्ट को हेल्‍दी, कोलेस्ट्रॉल को कम, और आपके महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे आयरन और विटामिन बी को पूरा कर सकते हैं।

अंजीर

अंजीर हफ्ते में 1 बार जरूर खाएं। 1 बार अंजीर खाने से आप केले से अधिक पोटेशियम ले सकती हैं। आपको ब्‍लडप्रेशर और चिंता को कम करने और अपनी हड्डियों और मसल्‍स की हेल्‍थ को ठीक करने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है।

सेब

रोजाना एक सेब का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। साथ ही यह बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने में भी फायदेमंद है।

एवोकाडो

आपको एवोकाडो रोजाना खाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ 1 हफ्ते में 1 बार खा लें। एवोकाडो आपके बॉडी को हेल्‍दी फैट देता है जो हार्ट रोग और अन्य बीमारियों का मुकाबला करने में मदद करता है।

अंडे

अंडों के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स है, जैसे एनर्जी का लेवल बढ़ाना, बालों और स्किन सेल्‍स को समर्थन करना और हार्ट डिजीज को रोकना शामिल है।

ब्राजील नट्स

ब्राज़ील नट्स एक सुपरफ़ूड हैं जो शरीर के तत्वों को पूरा कर देता है। आप रोजाना इसका सेवन नहीं कर सकते तो हफ्ते में एक बार इसे जरूर खाएं।

स्प्राउट

स्प्राऊट भले ही आपको खाने में पसंद ना हो लेकिन इसमें बहुत से गुण होते हैं जो फाइबर युक्त व बेहद पौष्टिक होते हैं।

दालचीनी

दालचीनी लगभग रसोई में पाई जाती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, दालचीनी अल्जाइमर और अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों को रोकने में हेल्‍प करते हैं। आप इसे सब्‍जी में शामिल करने के साथ-साथ ऐसे भी ले सकती हैं।

ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आपके ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती है, जो मेमोरी को तेज ओर ब्‍लड वेसल्‍स को हेल्‍दी बनाती है। कैंसर के खतरे को कम करने में भी यह काफी फायदेमंद है। इसमें नेचुरल मीठा होने के साथ ही साथ फाइबर से भरपूर होते हैं। आप इसे ऐसे ही खा सकती हैं या चाहे तो दही या दलिया में मिलाकर या बेक करके भी खा सकती हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आप ज्‍यादा चॉकलेट खाने के लिए हेल्‍दी चीजों की तलाश में हैं तो आपको इसे खाने का बहाना मिल गया। ये एंटीऑक्सीडेंट ब्‍लड प्लेटलेट्स को हेल्‍दी रखता हैं, आपकी आर्टरीज के हेल्‍थ में सुधार और ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता हैं। इसके अलावा, डार्क चॉकलेट तनाव या तनाव की भावनाओं को कम करने में भी हेल्‍प करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

महिलाओं की यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

ल्यूकोरिया की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू तरीके

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।